December 9, 2019
रविशंकर प्रसाद : Aadhar cad

Aadhar card: आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल कर सकते है सोशल मीडिया साइट, लग सकता है कोर्ट का चक्कर

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है की किसी भी तरह के गैर क़ानूनी तरीके से आधार का इस्तेमाल होना एक बड़ी समस्या बनने को जा रही है. अबतक 3433 वेबसाइट को भारत में ब्लॉक किया गया है. जो गैर क़ानूनी तरीके से लोगो का आधार का इस्तेमाल करती थी. इसी के साथ रवि संकर प्रसाद ने यह कहा है की सर्कार के पास किसी भी तरह का ऐसा प्रस्ताव नहीं आया है, जिसमे यज कहा जा रहा हो को सोशल मीडिया साइट्स पर आधार कार्ड को जोड़ा जाये या किसी भी तरके का जानकारी जो की आधार से जुडी हो.

रविशंकर प्रसाद : Aadhar cad

आधार कार्ड से जुड़ी किसी भी जानकारी को सोशल मीडिया साइट्स या किसी भी अनजान व्यक्ति को ना दें ऐसा राजेंद्र प्रसाद ने कहा है. आधार कार्ड भारतवर्ष की सबसे सिक्योर और आधुनिक तरीका है जिससे किसी भी स्थान पर अपनी पहचान को किसी भी स्थान पर व्यक्त किया जा सकता है.  परंतु इसके अगर गलत उपयोग होने लगे तो बहुत बड़ी समस्या पैदा हो सकती है.

 सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि अब तक 3435 ऐसे वेबसाइट थे जो आधार कार्ड को ट्रैक कर रहे थे उन्हें ब्लॉक कर दिया गया है और साथ में ही सभी लोगों को यह जानकारी दी है कि अपने आधार से जुड़ी किसी भी जानकारी को किसी अनजान व्यक्ति के साथ शेयर ना करें अर्थात अपने आधार कार्ड का एक्सेस किसी अन्य को ना दें.

आधार कार्ड से किसी भी तरह का छेड़छाड़ करना सख्त मना है और इसके लिए सख्त कानून बनाए गए हैं.  अगर कोई भी किसी का भी आधार कार्ड का एक्शन लेने के बाद उसमें किसी भी तरह का छेड़खानी करता है तो यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया उस व्यक्ति या संस्था के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई कर सकती है.

 किसी अन्य माध्यम से किसी भी व्यक्ति का आधार कार्ड को ट्रैक नहीं किया जा सकता है जब तक कि उसका किसी भी तरीके से एक्सेस ना मिली जाए.  क्योंकि जब आधार कार्ड बनता है या अपडेट किया जाता है तब उसका आंख का स्कैन तथा 10 हाथों की उंगलियों के फिंगर प्रिंट एक खास तरह से इंक्रिप्टेड होता है जिसे किसी भी तरीके से देखना या समझना मुमकिन नहीं है.  अन्यथा बाहरी व्यक्ति से अर्थात हैकर को अगर किसी भी व्यक्ति के आधार कार्ड कैक्सेस मिल जाता है तो वह किसी न किसी तरीके से उस व्यक्ति व्यक्ति के फिंगरप्रिंट तथा इसका इनको किसी तरीके से प्राप्त कर लेगा जिस का गलत उपयोग उस व्यक्ति के लिए काफी भारी पड़ सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *